Thursday, April 17, 2025
spot_img
HomeStatesझारखंड21 साल की उम्र में शुरू की अपनी कंपनी, लॉकडाउन में जन्मा...

21 साल की उम्र में शुरू की अपनी कंपनी, लॉकडाउन में जन्मा आइडिया बना पैन इंडिया ब्रांड, दुबई तक है डिमांड


Last Updated:

Organic Beauty Brand: रांची की 21 वर्षीय सिमरन ने लॉकडाउन में शुरू की ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनी ‘एंबेलिश’. आज उनके प्रोडक्ट्स की डिमांड देश और विदेश में है.

X
21

21 साल की उम्र में खड़ी कर दी अपनी खुद की कंपनी, लॉकडाउन में आइडिया, आज पैन इंडि

हाइलाइट्स

  • सिमरन ने 21 साल की उम्र में ‘एंबेलिश’ कंपनी शुरू की.
  • लॉकडाउन में शुरू की कंपनी अब पैन इंडिया ब्रांड बन गई.
  • एंबेलिश के प्रोडक्ट्स की मांग देश-विदेश में है.

शिखा श्रेया, रांची: जब पूरी दुनिया लॉकडाउन में ठहर गई थी, तब कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने उस ठहराव को अवसर में बदल दिया. झारखंड की राजधानी रांची की सिमरन उन्हीं लोगों में से एक हैं. महज 21 साल की उम्र में उन्होंने अपनी खुद की ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट कंपनी खड़ी कर दी जिसका नाम है “एंबेलिश”. आज उनके प्रोडक्ट्स की मांग मुंबई, कोलकाता से लेकर दुबई तक पहुंच चुकी है.

लॉकडाउन के दौरान जब सब कुछ बंद था, सिमरन ने खुद को बेहतर बनाने का फैसला किया. उन्होंने घर पर ही रहकर ऑनलाइन ब्यूटी प्रोडक्ट फॉर्मुलेशन का दो साल का सर्टिफाइड कोर्स किया. शुरुआत में तमाम नाकामियों का सामना करना पड़ा कभी फॉर्मूला बिगड़ जाता, तो कभी सारा मटेरियल बर्बाद हो जाता. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी.

सिमरन कहती हैं, “मुझे पता था कि पहली बार में कुछ नहीं होता. जितनी बार अभ्यास करेंगे, उतनी ही कुशलता आएगी.”

एंबेलिश में वे खासतौर पर स्किन केयर रेंज तैयार करती हैं जैसे नाइट क्रीम, लिप बाम, टोनर, मॉइश्चराइज़र, फेस वॉश आदि. सभी उत्पाद 100% ऑर्गेनिक हैं, जिनमें सल्फेट और पैराबीन जैसी हानिकारक चीजें नहीं होतीं. उनका दावा है कि इनके प्रोडक्ट्स का असर बाजार के केमिकल बेस्ड विकल्पों से बिल्कुल अलग और ज्यादा प्रभावी होता है.

ब्रांड की मार्केटिंग के लिए सिमरन ने सोशल मीडिया को अपना सबसे बड़ा हथियार बनाया. उन्होंने इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप के ज़रिए ग्राहकों तक पहुंच बनाई और देखते ही देखते हजारों की संख्या में ऑर्डर मिलने लगे. उनका कहना है कि जो ग्राहक एक बार इस्तेमाल करता है, वही बार-बार ऑर्डर करता है.

₹150 से शुरू होने वाले उत्पाद न केवल बजट फ्रेंडली हैं, बल्कि गुणवत्ता में भी बेहतरीन हैं. अब उनके कस्टमर न सिर्फ भारत के बड़े शहरों में हैं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय ग्राहक भी इंस्टाग्राम के माध्यम से उनसे जुड़ चुके हैं.

homejharkhand

21 साल की उम्र में शुरू की अपनी कंपनी, लॉकडाउन में जन्मा आइडिया बना पैन इंडिया



Source link

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -spot_img

Most Popular

Recent Comments