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Varanasi News : वाराणसी पहुंचने वाले यात्रियों के मन में वहां की टैक्सी सर्विस, होटल-रूम से जुड़े सवाल हमेशा मन में आते हैं. स्टेशन से मंदिर कितना दूर है, कितना किराया होगा, हर यात्री इस बारे में जरूर एक बार सोच…और पढ़ें

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वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर शुरू की हेल्प डेस्क…
वाराणसी. महाकुंभ के बाद लगातार प्लेटफॉर्म पर यात्रियों की सुविधा को और हाईटेक किया जा रहा है. इसी कड़ी में अब वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पर एक यूनिक हेल्प डेस्क की शुरुआत की गई है. यहां से बनारस आने वाले यात्रियों को पूरे काशी दर्शन की जानकारी मिल सकेगी. यात्री पूरे बनारस का भ्रमण बिना किसी परेशानी से कर सकेंगे. प्लेटफॉर्म नंबर एक पर ही हेल्प डेस्क को बनाया गया है. इसमें यात्रियों के बैठने की सुविधा भी दी गई है. साथ ही एक हेल्प डेस्क के साथ-साथ एक कंप्यूटर रखा गया है. इस डेस्क से बनारस शहर में जाने वाले यात्रियों को जानकारी दी जाएगी- जैसे विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट की दूरी कितनी है. मंदिर तक जाने की सुविधा क्या-क्या हो सकती है? किराया कितना होना चाहिए?
होटल-रूम की जानकारी जैसे तमाम जानकारियां इस डेस्क से उपलब्ध होंगी. कैंट रेलवे स्टेशन के निदेशक डॉ अर्पित गुप्ता बताते हैं कि इस सुविधा से यात्रियों को बड़ा लाभ मिलेगा. उन्हें एक ही स्थान पर सभी जानकारियां मिल जाएंगी.
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दरअसल वाराणसी में पर्यटकों के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में आने वाले यात्रियों के लिए सबसे बड़ी समस्या मूलभूत सुविधाओं की जानकारी होती है जिसे उन्हें तलाशना पड़ता है. ऐसे में कई बार यात्री ठगी के भी शिकार हो जाते हैं. कैंट रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ठगी से बचाने के साथ साथ उनके सुविधाओं के लिए हेल्प डेस्क की शुरुआत की गई है. आपको ट्रेन की इंक्वायरी नहीं बल्कि बनारस शहर में मिलने वाले सुविधाओं की जानकारी मिलेगी.